(681) 'साक्षात् संकेतित' कहते हैं-
(A)अभिधा को
(B) लक्षणा को
(C)व्यंजना को
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (A)
(682) किसे 'शब्द की प्रथमा शक्ति' कहा जाता है ?
(A)अभिधा को
(B) लक्षणा को
(C)व्यंजना को
(D)अलंकार को
Answer- (A)
(683) 'बैल खड़ा है।'- इस वाक्य में प्रयुक्त शब्द 'बैल' में कौन-सी शब्द-शक्ति पायी जाती है ?
(A)अभिधा
(B) लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)छंद
Answer- (A)
(684) लक्षणा की शर्तो की संख्या है-
(A)एक
(B) दो
(C)तीन
(D)चार
Answer- (C)
(685) निम्नलिखित में से कौन लक्षणा की शर्तो में शामिल नहीं है ?
(A)मुख्यार्थ में बाधा
(B)मुख्यार्थ एवं लक्ष्यार्थ में संबंध
(C)रूढ़ि या प्रयोजन
(D)व्यंग्यार्थ
Answer- (D)
(686)जहाँ मुख्यार्थ की बाधा होने पर रूढ़ि या प्रयोजन के कारण मुख्यार्थ से संबद्ध अन्य अर्थ लक्षित हो, वहाँ शब्द-शक्ति होती है-
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(687) ''अनिल ने सुनील से कहा : तुम बैल हो।'' इस वाक्य में प्रयुक्त शब्द 'बैल' में कौन-सी शब्द शक्ति है ?
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(688) मुहावरों और लोकोक्तियों में जिस शब्द-शक्ति के जरिये अर्थ ग्रहण किया जाता है, वह है-
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(689) 'रूढ़ा' और 'प्रयोजनवती' किस शब्द-शक्ति के भेद (प्रकार) है ?
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(690) अभिधा और लक्षणा के असमर्थ हो जाने पर जिस शब्द-शक्ति के माध्यम से शब्द का अर्थ लिया जाता है, वह है-
(A)व्यंजना
(B)रस
(C)छंद
(D)अलंकार
Answer- (A)